July 22, 2024

 पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी की ओर से जालंधर के डिप्टी कमिश्नर, पुलिस कमिश्नर और एसएसपी के साथ चुनावी तैयारियों को लेकर बैठक

1 min read

कुल 1 लाख 72 हजार 20 मतदाता, मतदान केंद्रों की संख्या 181 : सिबिन सी

 चंडीगढ़,  पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी सिबिन सी ने जालंधर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव को लेकर जालंधर के डिप्टी कमिश्नर, पुलिस कमिश्नर और एसएसपी के साथ बैठक की।

 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक के दौरान सिबिन सी ने अधिकारियों को मतदान के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं पूरी करने का निर्देश दिया ताकि चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से कराया जा सक। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने डिप्टी कमिश्नर को मतदान केंद्रों पर वाटर कूलर, पंखे, पर्याप्त बैठने की जगह, शौचालय और शेड की व्यवस्था करने को कहा ताकि मतदाताओं को कोई परेशानी न हो।

 उन्होंने अधिकारियों से बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं के लिए अलग कतारें और शारीरिक रूप से अक्षम मतदाताओं के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर रैंप और व्हीलचेयर की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने आगे कहा कि अगर मतदान के लिए कतार लंबी है तो बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था की जानी चाहिए और मतदान कर्मचारियों को मेडिकल किट भी उपलब्ध कराई जानी चाहिए।  इसके अलावा उन्होंने रियल टाइम समय की निगरानी के लिए मतदान केंद्रों की 100 प्रतिशत लाइव वेबकास्टिंग सुनिश्चित करने का आदेश दिया है।

 मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पुलिस कमिश्नर और एसएसपी को मतदान से 48 घंटों के दौरान निगरानी और बढ़ाने, चौकियों को  सख्ती करने और ड्रग्स, शराब, नकदी और अन्य सामानों की अवैध तस्करी पर नकेल डाली जा सके। उन्होंने अधिकारियों को उन्होंने अधिकारियों से संवेदनशील मतदान केंद्रों, स्ट्रांग रूम और मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने को कहा।

 सिबिन सी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि  मतदान से 48 घंटे पहले निर्वाचन क्षेत्र में बाहरी लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया जाए और आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों का समय पर समाधान किया जाए।  

मतदाताओं के लिए मॉडल, पिंक, यूथ और पीडब्ल्यूडी मतदान केंद्रों की व्यवस्था की जाएगी

 मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जालंधर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए मतदान के दिन कुल 11 मॉडल मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।  इसके अलावा मिंटगुमरी गुरु नानक पब्लिक स्कूल, आदर्श नगर में एक पिंक मतदान केंद्र स्थापित किया जाएगा, जिसका संचालन पूरी तरह से महिलाओं द्वारा किया जाएगा।  इसके अलावा ग्रीन मतदान केंद्र, युवाओं द्वारा संचालित युवा मतदान केंद्र और दिव्यांगों के लिए पीडब्ल्यूडी मतदान केंद्र का भी निर्माण किया जाएगा।     

 निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या

 मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि जालंधर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 1 लाख 72 हजार 20 है, जिसमें महिला मतदाताओं की संख्या 82 हजार 327 और पुरुष मतदाताओं की संख्या 89 हजार 685 है। इसके अलावा दिव्यांग मतदाताओं की कुल संख्या 873 है, जिनमें दिव्यांग महिला मतदाता 389 और दिव्यांग पुरुष मतदाता 484 हैं। उन्होंने आगे बताया कि विधानसभा क्षेत्र में 18-19 वर्ष के युवा मतदाताओं की संख्या 5005 है, जिसमें 2282 लड़कियां और 2723 लड़के हैं। इसके अलावा 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या 746 है, जिनमें 382 महिला मतदाता और 364 पुरुष मतदाता हैं। उन्होंने आगे बताया कि निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्रों की कुल संख्या 181 है।

 उल्लेखनीय है कि जालंधर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए मतदान 10 जुलाई, 2024 (बुधवार) को सुबह 7.00 बजे से शाम 6.00 बजे तक होगा और परिणाम 13 जुलाई, 2024 (शनिवार) को
वोटों की गिनती के बाद परिणाम
 घोषित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *