June 15, 2024

थाईलैंड सरकार ने भारतीयों के लिए वीजा नियमों में दी बड़ी ढील

1 min read

नई दिल्ली : थाईलैंड की सरकार ने भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए देश के वीजा नियमों में बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत दो महीने के लिए वीजा फ्री एंट्री दी जाएगी। यानी अब भारतीय पासपोर्ट रखने वालों को थाईलैंड घूमने जाने के लिए वीजा लेने की टेंशन करने की जरूरत नहीं हैं। पर्यटन को ध्यान में रखकर जारी की गई थाईलैंड सरकार की इस नीति में 93 देशों को शामिल किया गया है, जिसमें भारत भी है। थाईलैंड का पर्यटन उद्योग कोविड-19 महामारी के बाद से चुनौतियों का सामना कर रहा है। इससे निपटने के लिए थाईलैंड ने दुनिया भर से आगंतुओं के आकर्षित करने के लिए नए उपाय लागू किए हैं। इन उपायों में मुख्य रूप से वीजा नियमों में ढील शामिल है।

हालिया फैसले में दूसरे देशों के कर्मचारियों, स्नातक छात्रों और सेवानिवृत्त लोगों को लंबी अवधि तक रहने देने की अनुमति देना शामिल है। थाईलैंड की सरकार इससे अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलने की उम्मीद कर रही है। थाईलैंड सरकार का ये फैसला अगले महीने से लागू होगा, जिसमें 93 देशों के यात्रियों को 60 दिनों की अवधि के लिए थाईलैंड की सैर करने का मौका मिलेगा।

इसके साथ ही दूसरे देशों के कामगारों को पांच साल की विस्तारित वीजा अवधि का लाभ मिलेगा, जिसमें प्रत्येक प्रवास में 180 दिनों की अनुमति दी जाएगी। अपनी किफायती कीमत और खूबसूरत द्वीपों के लिए मशहूर थाईलैंड लंबे समय से दुनिया भर के यात्रियों के लिए एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल रहा है।

साल 2023 में ही थाईलैंड में 2.45 करोड़ विदेशी पर्यटक पहुंचे थे। थाईलैंड की सरकार ने सालाना 2.5 से 3 करोड़ पर्यटकों को आकर्षित करने का लक्ष्य रखा है। राजधानी बैंकाक के साथ ही फुकेट, चियांग मई के साथ ही ऐतिहासिक शहर अयुथ्या और सुखोथाई प्रमुख पर्यटन स्थल हैं। थाईलैंड में हर साल बड़ी संख्या में भारतीय पर्यटक पहुंचते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *