April 20, 2024

एसवीबी विश्लेषण से पता चलता है कि 186 से अधिक अमेरिकी बैंक पतन की कगार पर हैं

1 min read

बढ़ती ब्याज दरें, जिसने अमेरिकी बैंकिंग प्रणाली की परिसंपत्तियों के बाजार मूल्य को $2 ट्रिलियन तक कम कर दिया, कुछ अमेरिकी बैंकों में अबीमाकृत जमा के एक बड़े हिस्से के साथ संयुक्त रूप से उनकी स्थिरता को खतरा है।

घाटे का सही मिश्रण, अबीमाकृत उत्तोलन और एक बड़ा ऋण पोर्टफोलियो, अन्य कारकों के साथ, सिलिकॉन वैली बैंक (एसवीबी) के पतन में परिणत हुआ। अन्य खिलाड़ियों के साथ एसवीबी की स्थिति की तुलना करने पर पता चला कि संयुक्त राज्य अमेरिका में संचालित लगभग 190 बैंकों के चलने का संभावित जोखिम है। जबकि SVB का पतन पारंपरिक वित्तीय प्रणाली की नाजुकता की याद दिलाता है, अर्थशास्त्रियों द्वारा हाल ही में किए गए एक विश्लेषण से पता चला है कि बड़ी संख्या में बैंक विनाशकारी पतन से दूर बिना बीमा जमा निकासी हैं।

केंद्रीय बैंकों द्वारा लिखी गई मौद्रिक नीतियां लंबी अवधि की संपत्ति जैसे सरकारी बॉन्ड और बंधक पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं, जो बदले में बैंकों के लिए नुकसान पैदा कर सकती हैं। रिपोर्ट बताती है कि एक बैंक को दिवालिया माना जाता है यदि उसकी संपत्ति का मार्क मूल्य – सभी अबीमाकृत जमाकर्ताओं को भुगतान करने के बाद – सभी बीमित जमाओं को चुकाने के लिए अपर्याप्त है।

ऊपर दिए गए ग्राफ में डेटा Q1, 2022 तक बैंक कॉल रिपोर्ट के आधार पर संपत्ति का प्रतिनिधित्व करता है। SVB ($218 बिलियन की संपत्ति के साथ) के साथ शीर्ष दाएं कोने में स्थित बैंकों में सबसे गंभीर संपत्ति हानि और सबसे बड़ी चलने योग्य गैर-बीमित जमा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *