June 19, 2024

पंजाब नवीनतम विचारों और स्टार्टअप्स केंद्र के तौर पर उभर रहा है: अमन अरोड़ा  

1 min read

ग्रामीण और दूर-दराज़ के क्षेत्रों में रहने वाले नौजवानों के कौशल को निखारने के लिए उपयुक्त माहौल सृजन किया जाएगा  
शिवालिक पत्रिका, चंडीगढ,
पंजाब को नवीनतम विचारों और स्टार्टअप्स का केंद्र बनाने सम्बन्धी मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के सपने को साकार करने के लिए पंजाब के रोजग़ार सृजन, कौशल विकास और प्रशिक्षण मंत्री अमन अरोड़ा ने आज कहा कि ग्रामीण और दूर-दराज़ के क्षेत्रों में रहने वाले नौजवानों के कौशल को निखारने के लिए उपयुक्त माहौल विकसित किया जा रहा है।  
वह एैमिटी यूनिवर्सिटी, एस.ए.एस. नगर (मोहाली) के ऑडीटोरियम हॉल में लोगों के भारी समूह को संबोधित कर रहे थे, जहाँ जि़ला प्रशासन, एस.ए.एस. नगर द्वारा जि़ला रोजग़ार एवं उद्यम ब्यूरो के सहयोग से यहाँ ‘‘वट एैन आईडिया! स्टार्टअप चैलेंज’’ का ग्रैंड फिनाले कराया गया था।  ग्रैंड फिनाले के विजेताओं को प्रेरित करते हुए श्री अमन अरोड़ा ने कहा कि यह केवल एक शुरुआत है और उनके अलग और कीमती विचार उनको जि़ंदगी में सफलता की बड़ी ऊँचाईयों तक ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि जि़ंदगी में बड़े लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए यह केवल आगे बढऩे का एक प्लेटफॉर्म है। डायरैक्टर रोजग़ार सृजन, कौशल विकास एवं प्रशिक्षण श्रीमति दीप्ति उप्पल ने कहा कि इस मुकाबले का मुख्य उद्देश्य, स्थानीय आबादी और विद्यार्थियों को कारोबार सम्बन्धी अपने नवीनतम विचारों को पेश करने और उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करने के लिए प्लेटफॉर्म प्रदान करना था।  अमन अरोड़ा ने इनोवेटिव स्टार्टअप आईडियाज़ के विजेताओं को इनाम बाँटते हुए उनको भविष्य के लिए शुभकामनाएँ दीं।  विद्यार्थी वर्ग में ‘डिजिटल चौकीदार’ प्रोजैक्ट के लिए रजत नारंग को 50,000 रुपए का पहला इनाम, कौशल मल्होत्रा ने ‘ऐरोजन’ स्टार्टअप प्रोजैक्ट के लिए 30,000 रुपए का दूसरा इनाम और जसप्रीत कौर ने पराली के नवीनतम प्रयोग के प्रोजैक्ट के लिए 20,000 रुपए का तीसरा इनाम जीता।  ओपन वर्ग में डॉ. गौरी जयमुरूगन ने बायो-सनस्क्रीन के स्टार्टअप प्रोजैक्ट के लिए 50,000 रुपए का पहला इनाम, गौरव बाली ने केयरवैल 360 के स्टार्टअप प्रोजैक्ट के लिए 30,000 रुपए का दूसरा इनाम और सासवत पटनायक ने रैसनोट स्टार्टअप प्रोजैक्ट के लिए 20,000 रूपए का तीसरा इनाम जीता।  
इसके अलावा हरमनजोत कौर और उसकी टीम (सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल, मजातड़ी के विद्यार्थियों) को उनके अनूठे विचार ‘‘पढ़ाई की जि़द’’, जो उन्होंने जरूरतमंद वर्ग के बच्चों को पढ़ाने के लिए शुरू किया है, के लिए 8,000 रुपए का विशेष कंसोलेशन इनाम दिया गया।  फ़ाईनल मुकाबले का निर्णय ज्वाइंट डायरैक्टर पी.एस.सी.एस.टी. डॉ. दपिन्दर बख्शी, सीनियर कंसलटेंट इनवैस्ट पंजाब अंकुर कुशवाहा, टाईनर आर्थोटिक्स के पारस बाफना, सीईओ जे.ए.एल. बी.एस. आनन्द, मिशन डायरैक्टर-कम-सी.ई.ओ. इनोवेशन मिशन, पंजाब सोमवीर आनंद और एंजल्स नेटवर्क के चंडीगढ़ ऑपरेशन्ज़ की प्रमुख श्रीमति नीतिका खुराना के ज्यूरी पैनल द्वारा दिया गया।  जि़ला रोजग़ार एवं उद्यम ब्यूरो के सी.ई.ओ. अवनीत कौर, ए.डी.सी. (जी), अमनिन्दर कौर बराड़, डिप्टी डायरैक्टर डी.बी.ई.ई. श्रीमति मीनाक्षी गोयल और मोहाली इंडस्ट्रियल एसोसिएशन, मोहाली चैंबजऱ् ऑफ इंडस्ट्रीज़ एंड कॉमर्स, चनालो इंडस्ट्रियल एसोसिएशन और चीमा बोआयल्ज़ के प्रधान अपनी टीमों समेत इस समारोह में शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *