July 14, 2024

पंचायत प्रतिनिधि अपनी पंचायत में चल रहे विकास कार्यों को 31 मार्च तक करें पूरा: देवेंद्र भुट्टो

1 min read

विधायक देवेंद्र भुट्टो ने की पंचायती राज विभाग कर्मियों के साथ बैठक काम न करने वाले प्रतिनिधियों और सचिवों की लगाई क्लास

कुछ पंचायतों से मनरेगा के तहत मिली शिकायतों पर बीडीओ को दिए जांच के आदेश

अजय कुमार, बंगाणा, उपमंडल बंगाणा के खंड विकास अधिकारी भवन में उपमंडल बंगाणा की 48 पंचायतों के प्रधान, उप- प्रधान, पंचायत सचिव, कर्मचारियों, अधिकारियों की बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में कुटलैहड़ के विधायक देवेंद्र भुट्टो ने शिरकत करके पंचायत में चल रहे विकास कार्यों की फीडबैक ली। बैठक में खंड विकास अधिकारी सुरेंद्र कुमार भी मौजूद रहे। कुछ पंचायतों से मनरेगा के तहत हो रहे विकास कार्यों पर जनता ने विधायक देवेंद्र कुमार भुट्टो को शिकायत पत्र दिए। जिसमें विधायक देवेंद्र भुट्टो ने खंड विकास अधिकारी सुरेंद्र कुमार को जांच करने के आदेश दिए और एक सप्ताह के भीतर पूरी रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। बंगाना मण्डल की कुछ पंचायतों द्वारा विकास निधि न खर्च करने पर उनकी क्लास भी लगाई गई और 31 मार्च तक हर पंचायत में चल रहे विकास कार्यों को पूरा करने के आदेश भी विधायक देवेंद्र कुमार भुट्टो ने दिए। विधायक देवेंद्र कुमार भुट्टो ने अपने संबोधन में कहा कि हर पंचायत प्रधान, उप प्रधान, पंचायत सचिव मिलकर पंचायत में विकास कार्यों को गति प्रदान करें और अपनी पंचायत को विकास के मॉडल के रूप में तैयार करें। भुट्टो ने कहा कि उन्होंने पहले ही कहा था कि वे बदले की भावना से कोई काम नहीं करेंगे लेकिन अगर कुटलेहड में विकास की बात होगी तो हिमाचल प्रदेश में कुटलैहड़ विकास के नाम पर पहले स्थान पर लाना उनका उद्देश्य है। लेकिन अगर पंचायत प्रतिनिधि विकास निधि ही नहीं खर्च करेंगे तो किस प्रकार का विकास मॉडल बन सकता है। भुट्टो ने कहा कि प्रधान, उप- प्रधान, पंचायत सचिव, पंचायती राज, ग्रामीण विकास विभाग और सरकार की छवि तभी अच्छी बनेगी जब पंचायतों में विकास कार्य होंगे। उन्होंने कहा कि उपमंडल में कुछ पंचायतें ऐसी भी है जिनमें अभी तक 2019 में दी गई निधि को भी खर्च नहीं किया गया है। विधायक देवेंद्र भुट्टो ने पंचायत कर्मचारियों को भी साफ शब्दों में कहा कि वे कोई अदला-बदली नहीं करेंगे लेकिन उन्हें काम चाहिए और जो धन विकास के लिए सरकार से आया है उसे तुरंत पंचायत में विकास पर खर्च किया जाए। विधायक ने पंचायत सचिवों को यह भी आदेश दिए कि पंचायत सचिव अपनी मर्जी से पंचायत ले सकता है लेकिन जब भी जनता या फिर वह पंचायत में जाएं तो यह बहाना न मिले कि वे कहीं व्यस्त हैं। उन्होंने कहा कि यह बैठक एक माह बाद दोबारा की जाएगी तब पंचायत प्रतिनिधि एवं सचिव पूरी पंचायत के विकास की रिपोर्ट कार्ड तैयार करके आएं। इस मौके पर खंड विकास अधिकारी सुरेंद्र कुमार पूर्व प्रधान सुदर्शन शर्मा, प्रवीन शर्मा के अलावा पंचायत प्रधान, उप प्रधान, पंचायत सचिव कर्मचारी एवं अधिकारी मौजूद रहे।

सरकार की चिंता छोड़ काम पर ध्यान दें कर्मचारी, सरकार 5 वर्ष का कार्यकाल करेगी
पूरा

विधायक देवेंद्र कुमार भुट्टो ने बंगाणा बैठक में पंचायती राज कर्मचारियों को दो टूक शब्दों में कहा कि कर्मचारी सरकार की चिंता छोड़ दे, राज्य सरकार पूरे 5 वर्ष का कार्यकाल पूरा करेगी। इसलिए कर्मचारी सरकार की चिंता छोड़ कर अपने काम पर ध्यान दें। जहां उनकी या विधायक निधि की जरूरत होगी पंचायत सचिव उनसे संपर्क करें। भुट्टो ने कहा कि वे 20 वर्ष इसी खंड विकास कार्यालय में बीडीसी, अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष पद पर रहकर गए हैं इसलिए कर्मचारी यह भी तय कर लें कि सरकारी कार्यालय 10 बजे खुलते हैं और कर्मचारियों को 10 बजे कार्यालय में पहुंचना पड़ता है।

अप्रैल तक 50 लाख के पांच काम कुटलेहड़ में होंगे शुरू, टूरिज्म का बनेगा होटल

विधायक देवेंद्र भुट्टो ने कहा कि कुटलेहड़ विधानसभा क्षेत्र में अप्रैल में 50 लाख के 5 बड़े काम शुरू किए जाएंगे, जिसमें खेल मैदान मैरिज पैलेस के अलावा अन्य विकास कार्य होंगे। वही मंदली और लठियानी में पर्यटन की दृष्टि से कुटलेहड़ को विकसित करने के लिए होटल भी बनाए जाएंगे। उन्होंने पंचायत सचिवों को आदेश दिए कि उनकी पंचायत में सरकारी भूमि का भी एक खाका तैयार करें ताकि उक्त भूमि पर खेल मैदान, भवन या अन्य इंडस्ट्री एरिया बनाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *