July 22, 2024

परिवार नियोजन साधनों के बारे में जागरूकता बढ़ाई

1 min read

सचिन सोनी, नूरपुरबेदी, डॉ. मनु विज़ सिविल सर्जन रूपनगर और डॉ. के दिशानिर्देशों के तहत जगदीप सिंह चिकित्सा अधिकारी के नेतृत्व में सीएचसी नूरपुर बेदी के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जागरूकता फैलाई गई।
इस मौके पर डॉ. जगदीप सिंह ने कहा कि दंपत्ति संपर्क पखवाड़े के दौरान योग्य दंपत्तियों से संपर्क कर उन्हें परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जागरूक किया जा रहा है।
इस मौके पर उन्होंने परिवार कल्याण के ठोस एवं कच्चे तरीकों जैसे गर्भनिरोधक, मौखिक गोलियां, कॉपर-टी, पीपीआईयूसीडी, छाया गर्भनिरोधक गोली, अंतरा इंजेक्शन गर्भनिरोधक, ट्यूबल लिगेशन और नसबंदी के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जनसंख्या वृद्धि को रोकने के लिए पुरुष नसबंदी के लिए सहायता और प्रमोटर को प्रति मामले नकद सहायता दी जाती है। इसी प्रकार नलबंदी के लिए महिलाओं को नकद सहायता दी जाती है और (बीपीएल परिवार की महिलाओं) इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न परिवारों को योजना के साधनों के बारे में जानकारी दी और कहा कि अंतरा एक गर्भनिरोधक इंजेक्शन है जिसे एक-एक बार लगाना होता है। तीन महीने और यह तीन महीने तक गर्भनिरोधक के रूप में काम करता है। यह टीका स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी ले सकती हैं। इस मौके पर विभिन्न गांवों में लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *