June 15, 2024

‘राहुल गांधी बनें लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष’, कांग्रेस सांसदों ने उठाई मांग

नई दिल्ली : आज कांग्रेस की संसदीय दल और कांग्रेस वर्किंग कमेटी की मीटिंग होनी है। इन मीटिंग में तय हो सकता है कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी कौन संभालेगा। हालांकि पार्टी में मांग उठ रही है कि लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी राहुल गांधी संभाले।

कांग्रेस पार्टी के सांसद केसी वेणुगोपाल, माणिक टैगोर और गौरव गोगोई सहित पार्टी के कई सांसद राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाने की मांग कर रहे हैं। माणिक टैगोर ने कहा कि राहुल लोकसभा में कांग्रेस के नेता बनें। माणिक टैगोर ने आगे कहा कि राहुल गांधी जी को नेता प्रतिपक्ष बनना चाहिए। उनका नेता बनना सभी के लिए अच्छा होगा उनकी आवाज़ लोगों की आवाज़ है। सभी का यही मानना है, हम अपनी बात सभी के सामने रखेंगे।

सोनिया गांधी कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी) के अध्यक्ष का पद एक बार फिर से संभाल सकती है, शनिवार शाम को सोनिया गांधी की सीपीपी अध्यक्ष लोकसभा और राज्यसभा दोनों के पार्टी सांसदों की एक बैठक में फिर से चुने जाने की उम्मीद है। हालांकि कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव में 234 सीटें हासिल की है, जिसके चलते लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के नेता सदन में विपक्ष के नेता की भूमिका निभाएंगे।

कांग्रेस के संविधान के अनुसार, संसदीय दल के अध्यक्ष को संसद के दोनों सदनों में पार्टी के नेताओं का नाम देने का अधिकार है और संसदीय दल के अध्यक्ष का पद सोनिया गांधी संभालेगी, जिसके चलते पार्टी के संविधान के मुताबिक अब यह सोनिया गांधी पर निर्भर करता है कि वो राहुल गांधी को लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी देती है या नहीं। सोनिया गांधी के पास फिलहाल राज्यसभा की सदस्यता है, जबकि मल्लिकार्जुन खड़गे संसद के ऊपरी सदन में विपक्ष के नेता के रूप में कार्यरत हैं।

संसदीय दल की बैठक से पहले 11 बजे कांग्रेस कार्य समिति की बैठक होने वाली है, जहां पार्टी के लोकसभा चुनाव में प्रदर्शन पर चर्चा और सराहना की जाएगी। कांग्रेस कार्य समिति की बैठक से पहले कांग्रेस नेता बी।के। हरिप्रसाद ने कहा कि, “आम चुनाव के बाद कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक होने की परंपरा है। वही इस बैठक में पार्टी की आगे की रणनीति तय की जाएगी।” राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाए जाने की मांग पर उन्होंने कहा कि, ”यह उन पर छोड़ दिया गया है। लेकिन सभी कांग्रेस कार्यकर्ता चाहते हैं कि नेता प्रतिपक्ष बनाया जाए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *