June 19, 2024

सरकाघाट कालेज में जल्द बनेगा आडिटोरियम : चंद्रशेखर

1 min read

सरकाघाट कालेज में जल्द ही विशाल आडिटोरियम की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी

रविंद्र नाथ टैगोर राजकीय महाविद्यालय सरकाघाट में वार्षिक समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि धर्मपुर के विधायक चंद्रशेखर ने कहा कि छात्रहित में आडिटोरियम निर्माण के लिए ठोस प्रयास होंगे। उन्होंने मंच से घोषणा कि यदि इस महिविद्यालय में कोई अनाथ छात्र-छात्रा अध्ययनरत है तो उसकी शिक्षा का सारा खर्च वह स्वयं वहन करेंगे। उन्होंने कहा कि हिप्र में सुखविंद्र सिंह सुक्खू के नेतृत्व में सरकार पटरी से उतरी व्यवस्था को दरूस्त करने में जुटी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने ओपीएस बहाल कर कर्मचारियों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की है। उन्होंने कहा कि छात्रों पर मोबाइल का प्रभाव बढ़ता जा रहा है पर इसके बावजूद भी वे कापी और पैन से अपना नाता न तोड़ें क्योंकि लिखावट व्यक्ति की सोच को प्रतिबिंबित करती है। उन्होंने कहा कि देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अमूल्य योगदान दिया हैं। देश में खुले आईआईटी, एनआईटी, एमस व अन्य उच्च शिक्षण संस्थान उनकी दूरदर्शी सोच का परिणाम है। वहीं देश पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को संचार क्रांति के मसीहा के रूप में याद करता है। उन्होंने कहा कि समाज अपनी संस्कृति से दूर होता जा रहा है जिसके परिणामस्वरूप युवा पीढ़ी नशे के जाल में फंसती जा रही है। उन्होंने कहा कि बरच्छवाड के मेले को इस वर्ष कालेज प्रांगण के साथ खूब हर्षोल्लास से आयोजित किया जाएगा ताकि युवा अपनी संस्कृति से विमुख न हों। उन्होंने महाविद्यालयों में करियर कोंसलिंग सेल व छात्रों के मार्गदर्शन के लिए परामर्श केंद्रों की स्थापना को समय की आवश्यकता बताया। उन्होंने समूह गान प्रस्तुत करने वाली छात्रों को अपनी ओर से 5000 रूपये व एकल गान के लिए 3000 रूपए की सम्मान राशि देने की घोषणा कीं।

इससे पूर्व महाविद्यालय के प्राचार्य डा. रिखी राम कौंडल ने मुख्यातिथि विधायक चंद्रशेखर का स्वागत करते हुए वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। साथ ही उन्होंने महाविद्यालय से जुड़ी समस्याओं व मांगों को मुख्यातिथि के समक्ष रखा। महाविद्यालय परिवार की ओर से प्राचार्य डा कौंडल ने मुख्यातिथि को स्मृतिचिंह, शाल व टोपी पहनाकर सम्मानित किया।

विधायक चंद्रशेखर व प्रार्चाय डा. कौंडल ने अकादमिक, खेल, सांस्कृतिक, एनसीसी, एनएसएस व रोवर रेंजर सहित अन्य गतिविधियों में अववल रहे छात्रों को इनाम व प्रामणपत्र देकर सम्मानित किया।

अकादमिक पुरस्कार

अकादमिक क्षेत्र में वार्षिक परीक्षाओं में अव्वल रहने पर बीएससी नान मेडिकल तृतीय वर्ष की स्वातिक प्रथम रहने, रोहित कौंडल को द्वितीय स्थान और साक्षी अत्री को तृतीय रहन पर सम्मानित किया गया। बीएससी मेडिकल पर प्रथम रहने पर साक्षी शर्मा, दीक्षा कुमारी को द्वितीय व आंचल को तृतीय रहने पर पुरस्कृत किया गया।

वाणिज्य संकाय में तृतीय वर्ष की अकांक्षा को प्रथम, कोमल को द्वितीय व अंजली को तृतीय स्थान हासिल करने पर इनाम प्रदान किया गया।

कला संकाय में प्रथम हने पर सोनू निषाद, द्वितीय रहने पर अनिता, और तृतीय रहने पर प्रियंका को पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा अकादमिक क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले तृतीय, द्वितीय व प्रथम वर्ष के अन्य 131 छात्रों को सममानित किया गया।

खेल पुरस्कार

हिप्र विश्वविद्यालय की अंतर महाविद्यालय बास्केटबाल स्पर्धा में दूसरा स्थान हासिल करने वाली टीम के गौरव वर्मा, निखिल शर्मा, अभिषेक कुमार, दिनेश, गलिटर, अभिनव, शिवानी ठाकुर, अंशिका को सम्मानित किया गया।

वार्षिक खेलकूद प्रतिभा में उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर बीए तृतीय वर्ष के मोहित चैहान को लड़कों के वर्ग में बेस्ट एथलीट तो लड़कियों के वर्ग में पीजीडीसीए प्रथम समेस्टर की रेणुका देवी को बेस्ट एथलीट के खिताब से नवाजा गया। साथ ही खिलाड़ियों में अभिनव ठाकुर, साहिल शर्मा, महक धीमान, रीतिका शर्मा व शिवानी शर्मा को उनके बेहतरीन योगदान के लिए पुरस्कृत किया गया।

एनसीसी पुरस्कार

बैस्ट महिला एनसीसी कैडेट का पुरस्कार महक धीमान व बैस्ट पुरूष कैडेट का इनाम सोनू निषाद को दिया गया। साथ ही अंजली ठाकुर, प्राकृृृति शर्मा व विशाल को उनकी वर्षभर एनसीसी की बेहतरीन गतिविधियों में योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

रोवर व रेंजर पुरस्कार

स्वाति व नीलम को बैस्ट रेंजर व अभय कुमार और आदित्य जम्वाल को बैस्ट रेंजर के रूप में सम्मानित किया गया।

सांस्कृतिक पुरस्कार

सांस्कृतिक गतिविधियों में अववल प्रदर्शन करने पर समूह गान टीम की अदिति गुलेरिया, शिवानी शर्मा, स्वाति, दीक्षा, शबनम, भारती देवी, गरिक्षा शर्मा, रीतिका मोदगिल और लोक नृत्य के लिए अदिति गुलेरिया, शिावली, अंकिता राणा, नेहा, साधना, सपना गर्ग, प्रियंका शर्मा, कोमल गुप्ता व शिवनी ठाकुर को पुरस्कृत किया गया।

यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष जीवन लाल गुप्ता, सहिचव रितेश ठाकुर, धर्मपुर किसान कांग्रेस सेल के अध्यक्ष सतपाल, नगर परिषद के अध्यक्ष कशीमर चंद, उपाध्यक्ष ध्यान सिंह, कांग्रेस नेता रणबीर चैहान, अनिल शर्मा, बकारटा पंचायत प्रधान सुमन ठाकुर, बरच्छवाड पंचायत प्रधान निशा शर्मा, पूर्व प्राचार्य डा. आरसी कौशल, प्रो. आरसी ठाकुर, डा. श्याम सिंह, प्रो. आरएस सुमन, प्रो. चत्तुरभुज, केंद्रीय छात्रसंध अध्यक्ष गुंजन, उपध्यक्ष निकिता, सचिव ईशा, सहसचिव विशाल, उप प्राचार्य डा. आरसी धलारिया, प्रो. तेज सिंह वर्मा, डा. नरेश चंदेल, डा. महिंद्र गुलेरिया, डा. राजीव राणा सहित भारी संख्या में छात्र-छात्राएं व समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *