June 20, 2024

लोकमित्र केंद्रों पर निर्धारित दरों की रेट लिस्टें लगाना अनिवार्य : एडीसी

1 min read

5 से 7 व 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का बायोमैट्रिक निःशुल्क अपडेट

जिला स्तरीय आधार निगरानी समिति की त्रैमासिक बैठक अतिरिक्त उपायुक्त महेंद पाल गुर्जर की अध्यक्षता में आयोजित की गई। सूचना प्रोद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित बैठक में जिला में आधार कार्ड बनाने तथा अपडेट करने संबंधी कार्य की प्रगति बारे विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त ने संबंधित विभिन्न विभागीय अधिकारियो को निर्देश दिए कि आधार से संबंधित कार्य में तेजी लाएं। उन्होंने बताया कि अस्पताल में पैदा होने वाले बच्चों का आधार कार्ड उसी अस्पताल में बनाया जाता है तथा 5 से 7 वर्ष की आयु में उनका बायोमैट्रिक निःशुल्क अपडेट किया जाता है। इसी प्रकार 15 से 17 वर्ष की आयु के दौरान भी बच्चों के बायोमैट्रिक निःशुल्क अपडेट किए जाते हैं।

महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि जिला में आधार संबंधी कार्यों के लिए 103 किटें/टेबलेट्स विभिन्न विभागों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे हैं जिनके द्वारा गत एक माह के दौरान 7,284 आधार कार्ड संबंधी क्रियाएं की गई हैं। उन्होंने बताया कि जिला में 0 से 5 वर्ष की आयु वर्ग के 43,629 बच्चों में से 28,172, 5 से 18 वर्ष आयु वर्ग के 1,18,151 बच्चों में से 1,17,207 तथा 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 4,92,189 लोगों के आधार कार्ड बनाए गए हैं। अतिरिक्त उपायुक्त ने सूचना प्रोद्यौगिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में कार्यरत लोकमित्र केंद्रों में सरकार द्वार निर्धारित दरों की रेट लिस्ट लगवाना सुनिश्चित करें ताकि आम व्यक्ति से निर्धारित राशि ही ली जा सके।

इस अवसर पर ई-जिला प्रबंधक साहिल शर्मा, शिक्षा विभाग से सांख्यिकी सहायक गुरूचरण वाधबा, उपायुक्त कार्यालय के सांख्यिकी सहायक सतीश सैणी, काॅमन सर्विस सेंटर के जिला संयोजक रवि कुमार सहित स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग व अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *