October 18, 2024

 पेरिस ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी कल

नई दिल्ली,  पेरिस ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी कल यानि शुक्रवार को होने जा रही है। जानकारी के अनुसार ओपनिंग सेरेमनी की शुरुआत पेरिस के समय अनुसार शाम 7.30 से होगी, यानि भारतीय समय के अनुसार आप इसे रात 11 बजे से देख सकते हैं। इस दौरान पेरिस के इतिहास, संस्कृति और कला के बारे में जानकारी दी जाएगी।

पेरिस ओलंपिक इवेंट में 10500 एथलीट्स हिस्सा लेंगे। उनके अलावा हजारों दर्शक और गेस्ट इस इवेंट में शामिल होंगे। इस दौरान 128 सालों से चला आ रहा एक रिवाज भी टूट जाएगा। ओपनिंग सेरेमनी का पूरा कार्यक्रम एफिल टावर और सीन नदी पर होना है। 1896 में ओलंपिक खेलों की शुरुआत हुई थी, तब से अब तक ओपनिंग सेरेमनी का कार्यक्रम स्टेडियम में होता था। ये पहली बार है, जब इस कार्यक्रम को स्टेडियम के बाहर आयोजित किया जाएगा। सेरेमनी के कोरियग्राफर मॉड ले प्लेडेक के मुताबिक, हर पुल पर डांसर्स मौजूद रहेंगे। इसके लिए कॉस्ट्यूम डिजाइनर डाफने बर्की ने अपनी टीम के साथ 3000 डांसर्स और कलााकारों के लिए कॉस्ट्यूम तैयार की है।

सीन नदी पर 6 किलोमीटर लंबे परेड का भी आयोजन किया जाएगा। इस सेरेमनी के दौरान एक और रिवाज को बदला जाएगा. हर बार ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले एथलीट्स ट्रैक पर मार्च करते थे। इस बार 100 नाव पर सवार होकर करीब 10500 एथलीट्स सीन नदी पर मार्च करते हुए दिखेंगे। अंत में ओलंपिक के मशाल को जलाकर खेलों की आधिकारिक रूप से इवेंट की शुरुआत की जाएगी। सीन नदी पर होने वाले परेड 6 किलोमीटर लंबे परेड की शुरुआत ऑस्टरलित्ज ब्रिज से होगी, जो मशहूर कैथेड्रल चर्च नोट्रे डैम और लूवर म्यूजियम होते हुए जार्डिन डेस प्लांटेस तक जाएगी। ये परेड ओलंपिक के कुछ वेन्यू को होते हुए भी गुजरेगी।

इस उद्घाटन समारोह में एथलीटों के 200 से अधिक प्रतिनिधिमंडल सीन नदी पर करेंगे, वहीं हजारों दर्शक सीन नदी के दोनों ओर से इसे देख सकेंगे। इस भव्य समारोह में मशहूर सिंगर लेडी गागा और सेलिन डियोन भी परफॉर्म कर सकती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इसके लिए उन्हें 2 मिलियन डॉलर दिया गया है। दोनों को हाल ही में पेरिस शहर में स्पॉट किया गया था। हालांकि, इसकी अभी पुष्टि नहीं हो सकी है। खबरों के मुताबिक आर एंड बी स्टार आया नाकामुरा भी इस समारोह में परफॉर्म करती हुई नजर आ सकती हैं।

पेरिस ओलंपिक 2024 की स्ट्रीमिंग राइट्स भारत में वायाकॉम18 के पास है। इसलिए यदि आप टीवी पर देखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको स्पोर्ट्स18, जियो सिनेमा पर देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *